Tuesday, September 24, 2024
Homeसमाचार विश्लेषणकम लागत मोटा मुनाफा... मशरूम की खेती से कैसे लाखों कमाएं

कम लागत मोटा मुनाफा… मशरूम की खेती से कैसे लाखों कमाएं

आज हम अपने किसान भाइयों के लिए लाए है कम लागत में मोठे मुनाफे का नुस्खा. कैसे आप कम पैसों में मशरूम की खेती करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. आज के टाइम में मशरूम की डिमांड भी बहुत ज्यादा है. इसके लिए आपको कोई खुला या बड़े खेत की जरूरत नहीं होगी घर की चार दीवारी में ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी और न ही इसके लिए कोई खास ट्रेनिंग लेने की जरूरत होती है. मशरूम न केवल पोषण और औषधीय दृष्टि से बल्कि निर्यात के लिए भी महत्वपूर्ण है. आप सिर्फ 50 हजार रुपये लगाकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं.

अगर आप इस व्यवसाय से कमाई करना चाहते हैं, तो आपको मशरूम की खेती की तकनीकों पर ध्यान देना होगा. इसे प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आराम से पैदा किया जा सकता है. कम से कम 40×30 फुट की जगह में तीन-तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं. इस कारोबार को आप सरकारी सब्सिडी की मदद से शुरू कर सकते हैं.

कम्पोस्ट बनाने की विधि

कम्पोस्ट को बनाने के लिए धान की पुआल को भिंगोना होता है और एक दिन बाद इसमें डीएपी, यूरिया, पोटाश, गेहूं का चोकर, जिप्सम और कार्बोफ्यूडोरन मिलाकर, इसे सड़ने के लिए छोड़ दिया जाता है. करीब डेढ़ महीने के बाद कम्पोस्ट तैयार होता है. अब गोबर की खाद और मिट्टी को बराबर मिलाकर करीब डेढ़ इंच मोटी परत बिछाकर, उस पर कम्पोस्ट की दो-तीन इंच मोटी परत चढ़ाई जाती है. इसमें नमी बरकरार रहे इसलिए स्प्रे से मशरूम पर दिन में दो से तीन बार छिड़काव किया जाता है. इसके ऊपर एक-दो इंच कम्पोस्ट की परत और चढ़ाई जाती है. और इस तरह मशरूम की पैदावार शुरू हो जाती है.

मशरूम खेती की ट्रेनिंग लेकर करें शुरुआत

सभी एकग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाती है. अगर आप इसे बड़े पैमाने पर खेती करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा एक बार इसकी सही ढंग से ट्रेनिंग कर लें.

मशरूम व्यवसाय की परियोजना लागत कई कारकों पर निर्भर करती है. इसे आप 50 हजार से लेकर 1 रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं. सरकार की तरफ से 40% तक सब्सिडी मिलती है. सरकार ने मशरूम उगाने के लिए कर्ज की सुविधा भी शुरू कर दी है.

कितनी होगी कमाई

अगर आप इसे उन्नत तकनीक के साथ शुरू करते हैं तो आप लाखों में कमाने लगेंगे. इसकी विकास दर पूरी दुनिया में 12.9% है. अगर आप इसे 100 वर्ग फुट के क्षेत्र में उगाना शुरू करते हैं तो आप प्रति वर्ष 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments